The History of Digital Marketing

1990 के दशक में डिजिटल मार्केटिंग का इस्तेमाल पहली बार हुआ था, लेकिन 1980 के दशक के मध्य में डिजिटल मार्केटिंग की जड़ें थीं, जब सॉफ्टएड ग्रुप,अब चैनलनेट ने ऑटोमोबाइल कंपनियों के लिए विज्ञापन अभियान विकसित किए: पत्रिकाएं बदली हुई फ्लॉपी डिस्क में मिली जिसमें विभिन्न कारों और नि: शुल्क परीक्षण ड्राइव को बढ़ावा देने वाली मल्टीमीडिया सामग्री थी। [उद्धरण वांछित]  2000 में यूनाइटेड किंगडम के एक सर्वेक्षण में पाया गया कि ज्यादातर खुदरा विक्रेताओं ने अपना डोमेन पता पंजीकृत नहीं किया है। डिजिटल मार्केटिंग 2000 और 2010 के दशक में और अधिक परिष्कृत हो गया, जब  लगभग किसी भी समय डिजिटल मीडिया का उपयोग करने के लिए उपकरणों की क्षमता में वृद्धि ने बड़ी वृद्धि का नेतृत्व किया। 2012 और 2013 में उत्पादित आंकड़े बताते हैं कि डिजिटल मार्केटिंग अभी भी बढ़ती क्षेत्र है।  डिजिटल मार्केटिंग को अक्सर 'ऑनलाइन मार्केटिंग', 'इंटरनेट मार्केटिंग' या 'वेब मार्केटिंग' के रूप में जाना जाता है समय के साथ डिजिटल विपणन की लोकप्रियता बढ़ रही है, खासकर कुछ देशों में। संयुक्त राज्य अमेरिका में ऑनलाइन मार्केटिंग अभी भी प्रचलित है इटली में, डिजिटल मार्केटिंग को वेब मार्केटिंग के रूप में जाना जाता है ब्रिटेन और दुनिया भर में, हालांकि, डिजिटल मार्केटिंग सबसे सामान्य शब्द बन गया है, खासकर वर्ष 2013 के बाद। डिजिटल मीडिया का अनुमान है कि प्रति वर्ष 4.5 खरब ऑनलाइन विज्ञापन प्रदर्शित किए जाते हैं, साथ ही 2010 में डिजिटल मीडिया खर्च 48% की वृद्धि पर होता है। [उद्धरण वांछित] विज्ञापन के एक बढ़ते हिस्से में इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के लिए विज्ञापन तैयार करने के लिए ऑनलाइन व्यवहार संबंधी विज्ञापन (ओबीए) ओबीए उपभोक्ता गोपनीयता और डेटा संरक्षण की चिंता उठाती है

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