1990 और 2000 के दशक के बाद से डिजिटल मार्केटिंग के विकास ने मार्केटिंग के लिए ब्रांडों और व्यवसायों की तकनीक का इस्तेमाल किया है। चूंकि डिजिटल प्लेटफार्मों को तेजी से विपणन योजनाओं और रोजमर्रा की जिंदगी में शामिल किया जाता है, और जैसे-जैसे लोग भौतिक दुकानों पर जाने के बजाय डिजिटल डिवाइस का उपयोग करते हैं, डिजिटल मार्केटिंग अभियान अधिक प्रचलित और कुशल होते जा रहे हैं
खोज इंजन अनुकूलन (एसईओ), खोज इंजन विपणन (एसईएम), सामग्री विपणन, प्रभावशाली विपणन, सामग्री स्वचालन, अभियान विपणन, डेटा-आधारित विपणन और ई-कॉमर्स मार्केटिंग, सोशल मीडिया मार्केटिंग, सोशल मीडिया जैसे डिजिटल मार्केटिंग तकनीकों ऑप्टिमाइज़ेशन, ई-मेल डायरेक्ट मार्केटिंग, डिस्प्ले विज्ञापन, ई-बुक, और ऑप्टिकल डिस्क्स और गेम्स हमारी अग्रिम तकनीक में अधिक आम हो रहे हैं। वास्तव में, डिजिटल मार्केटिंग अब गैर-इंटरनेट चैनलों तक फैली हुई है जो डिजिटल मीडिया प्रदान करती है, जैसे मोबाइल फोन (एसएमएस और एमएमएस), कॉलबैक और ऑन-होल्ड मोबाइल रिंग टोन।
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