What Exactly is Digital Marketing?




तो क्या वास्तव में डिजिटल विपणन है?
अपनी वेबसाइट से आपकी ऑनलाइन ब्रैंडिंग संपत्ति - डिजिटल विज्ञापन, ईमेल विपणन, ऑनलाइन ब्रोशर, और उससे आगे - इसमें बहुत सारी रणनीति और संपत्तियां हैं जो डिजिटल मार्केटिंग के छतरी के नीचे आती हैं। और सबसे अच्छा डिजिटल विपणक के पास एक स्पष्ट तस्वीर है कि कैसे प्रत्येक संपत्ति या रणनीति उनके अतिशीघ्र लक्ष्य का समर्थन करती है।
यहां कुछ सबसे आम संपत्ति और रणनीति का एक त्वरित ठहरनेवाला है: संपत्ति
  1. आपका वेबसाइट
  2. वेबदैनिकी डाक
  3. ईपुस्तक और श्वेतपत्र
  4. आलेख जानकारी
  5. इंटरएक्टिव टूल
  6. सोशल मीडिया चैनल (फेसबुक, लिंक्डइन, ट्विटर, इंस्टामा, आदि)
  7. अर्जित ऑनलाइन कवरेज (पीआर, सोशल मीडिया और समीक्षा)
  8. ऑनलाइन ब्रोशर और लुकबुक
  9. ब्रांडिंग संपत्तियां (लोगो, फ़ॉन्ट, आदि)
युक्ति
खोज इंजन अनुकूलन (एसईओ)

खोज इंजन परिणाम पृष्ठों में अपनी वेबसाइट को 'रैंक' के लिए अनुकूलित करने की प्रक्रिया, इसलिए आपके वेबसाइट को प्राप्त होने वाले जैविक (या निःशुल्क) ट्रैफ़िक की मात्रा बढ़ रही है विषयवस्तु का व्यापार
ब्रांड जागरूकता, यातायात वृद्धि, लीड पीढ़ी, या ग्राहकों को पैदा करने के उद्देश्य के लिए सामग्री की संपत्ति का निर्माण और प्रचार। अंतर्गामी विपणन
इनबाउंड मार्केटिंग में ऑनलाइन सामग्री का उपयोग करते हुए ग्राहकों को आकर्षित करने, परिवर्तित करने, बंद करने और आनंद देने के लिए 'पूर्ण-फ़नल' दृष्टिकोण का उल्लेख है। सामाजिक माध्यम बाजारीकरण
ब्रांड की जागरूकता बढ़ाने, आवागमन बढ़ाने और आपके व्यवसाय की ओर बढ़ने के लिए सोशल मीडिया चैनलों पर अपने ब्रांड और आपकी सामग्री को बढ़ावा देने का अभ्यास। पे-पर-क्लिक (पीपीसी) हर बार आपके विज्ञापन पर क्लिक किए जाने पर प्रकाशक का भुगतान करके अपनी वेबसाइट पर यातायात को चलाने का एक तरीका। पीपीसी का सबसे सामान्य प्रकार Google AdWords है


सहबद्ध विपणन
एक प्रकार का प्रदर्शन-आधारित विज्ञापन जहां आपको अपनी वेबसाइट पर किसी और के उत्पादों या सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए कमीशन प्राप्त होता है।

मूल विज्ञापन
मूल विज्ञापन उन विज्ञापनों को संदर्भित करता है जो प्राथमिक रूप से सामग्री-आधारित होते हैं और अन्य, गैर-भुगतान वाली सामग्री के साथ एक प्लेटफ़ॉर्म पर प्रदर्शित होते हैं। बज़फिड प्रायोजित पद एक अच्छा उदाहरण है, लेकिन बहुत से लोग सोशल मीडिया विज्ञापन को 'मूल' मानते हैं - उदाहरण के लिए, फेसबुक विज्ञापन और इंस्टाग्राम विज्ञापन

विपणन स्वचालन
मार्केटिंग स्वचालन सॉफ्टवेयर को संदर्भित करता है जो स्वत: विपणन कार्यों को स्वचालित करने के लक्ष्य के साथ मौजूद होता है। कई विपणन विभागों को दोहराए जाने वाले कार्यों जैसे ईमेल, सोशल मीडिया, और अन्य वेबसाइट क्रियाओं को स्वचालित करना होगा।

ईमेल व्यापार
कंपनियां अपने दर्शकों के साथ संवाद करने का एक माध्यम के रूप में ईमेल विपणन का उपयोग करती हैं। ईमेल का इस्तेमाल अक्सर सामग्री, छूट और घटनाओं को बढ़ावा देने के लिए किया जाता है, साथ ही साथ व्यवसाय की वेबसाइट पर सीधे लोगों को भी निर्देशित किया जाता है।

ऑनलाइन पीआर
ऑनलाइन पीआर डिजिटल प्रकाशनों, ब्लॉगों और अन्य सामग्री-आधारित वेबसाइटों के साथ अर्जित ऑनलाइन कवरेज हासिल करने का अभ्यास है। यह पारंपरिक पीआर जैसा है, लेकिन ऑनलाइन स्थान में है/

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